मुंबई में मंत्री का मुंडा, बनने चला गुंडा

न छोटा राजन, न दाऊद इब्राहिम..मुंबई शहर में इन दिनों गुंडागर्दी को लेकर जो नाम बार बार खबरों में आ रहा है वो है नितेश राणे का। महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री नारायण राणे के साहबजादे नितेश की कारगुजारियां बढती ही जा रहीं हैं। खुद पुलिसिया पहरे में चलने वाले नितेश राणे जब चाहें, जहां चाहें किसी को भी पीट सकते हैं। नितेश राणे की हरकतों से उनका यही मुगालता झलकता है कि बाप मंत्री है कोई क्या बिगाड लेगा।
दर्जनभर पुलिसवालों के घेरे में तनकर चलने वाले नितेश राणे को कोई छू तक नहीं सकता, लेकिन नितेश मुंबई में कभी भी किसी की भी हड्डी पसली एक कर सकते हैं। महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री नारायण राणे के इस लाडले की हरकतें देखकर यही लगता है कि जल्द ही मुंबई अंडरवर्लड में छोटा राजन और दाऊद इब्राहिम के बाद अब नया नाम उभरेगा-छोटा राणे। अपने ही कार्यकर्ता चिंटू शेख पर हमले का आरोप तो सबसे ताजा है लेकिन अगर पिछले साल डेढ साल के दौरान नितेश की ओर से अंजाम दी गई वारदातों पर गौर करें तो अंदाजा मिल जाता है कि किस कदर ये छोटा राणे अपने पिता के रसूख का बेजा इस्तेमाल कर रहा है।
पहली करतूत- हाल ही में दादर रेल्वे स्टेशन पर कोंकण के लिये नई ट्रेन शुरू होते वक्त प्रदर्शन के लिये आये शिवसैनिकों पर अपने कार्यकर्ताओं से हमला करवाया। इसके बाद दोनो ही पार्टियों के बीच दंगा शुरू हो गया।
दूसरी करतूत- नितेश के संगठन स्वाभिमान ने 2 महीने पहले मुंबई के अलग अलग इलाकों में टैक्सी चलाने वालों की पिटाई की जिसके बाद शहर के तमाम टैक्सी वाले हडताल पर उतर आये।

तीसरी करतूत- चंद दिनों पहले ही मुंबई के चेंबूर इलाके में एक बिल्डर को नितेश और उसके साथियों ने जमकर पीटा, लेकिन बिल्डर ने नितेश के खौफ के कारण पुलिस में शिकायत नहीं दर्ज करवाई।

चौथी करतूत- मुंबई के खार इलाके में नितेश ने अपनी गाडी से एक पुलिस वाले का पैर कुचल दिया। पुलिस थाने में शिकायत दर्ज हुई लेकिन मामला रफा दफा कर दिया गया।

 पांचवी करतूत-  इसी साल मई में नितेश के चालीस कार्यकर्ताओं के साथ मुंबई कांग्रेस के जनरल सेक्रटरी जयवंत परब के दफ्तर पर वर्सोवा में हमला कर दिया। लाठियों और लोहे की छोडों से राणे के कार्यकर्ताओ ने सडक से गुजर रहे वाहन चालकों को भी बेवजह पीटा।

छठीं करतूत- इसी साल मार्च में नितेश राणे के कार्यकर्ताओं ने एक महिला पर पानी चोरी का आरोप लगाते हुए उसके चेहरे पर कालिख पोत कर उसे माहिम इलाके में घुमाया।

पिता नारायण राणे की बदौलत नितेश राणे न केवल हर वारदात को अंजाम देने के बाद बच जाते हैं बल्कि और नई वारदातों को अंजाम देने से भी बाज नहीं आते। अपने पिता से नितेश सियासी दांव पेंच सीख रहे नितेश ने अपने काम करने का तरीका कुछ वैसा अपनाया है जैसा तरीका अंडरवर्लड अपनाता है।

नितेश राणे ने अपना एक संगठन बनाया है जिसका नाम दिया है स्वाभिमान। वैसे तो वे इसे एक गैर राजनीतिक संगठन बताते हैं लेकिन इनके संगठन के काम करने की शिवसेना और एमएनएस सरीखे स्टाईल राजनीतिक दलों जैसी ही है यानी कि गाली गलौच, धमकी, तोडफोड और मारपीट वाली स्टाईल। ज्यादातर मामलों में लोग नितेश के डर के मारे उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने ही नहीं जाते और जिन मामलों में पुलिस शिकायत दर्ज करती भी है तो वे मामले सिर्फ कागजों पर ही रह जाते हैं। पुलिस कोई कडी कार्रवाई नहीं करती।

नितेश राणे हर वारदात के बाद बच तो निकलते हैं, लेकिन बेटे की करतूत बाप के लिये मुसीबत भी बनती नजर रही है। नारायण राणे फिर एक बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं, लेकिन जाहिर है नितेश की कारगुजारियों का फायदा कांग्रेस में ही उनके विरोधी उठाने की कोशिश कर सकते हैं।

Comments

साहेब नेता बन रहे है...

अपराध पोलिटिक्स का शोर्टकट है..
Sanjay Singh said…
जितेन्द्र जी गुंडागर्दी तो नेताओ के बेटो को विरासत में मिली है | तो राणे के बेटे जो मुंबई में कर रहे है वो गलत नहीं है | और वैसे भी राणे के पुत्र से भी ज्यादा सबसे बड़ा गुंडा मुंबई का राज +ठाकरे है जो मजलूम लोगो पर अत्याचार करवाता है | क्या कहना है आपका ?

Popular posts from this blog

#Bombayphile Telgi Scam: Crime Reporting In Mumbai 20 Years Ago

नागरिक बनो, भक्त नहीं!

#Bombayphile : The Cosmopolitanism of Mumbai And Its Aberrations